Skip to main content

एक बहुत अच्छा निवेश /GOOD INVESTMENT AXIS BANK LTD.

      आज हम स्टॉक मार्केट मे निवेश करने हेतु आपके लिए एक बहुत ही जबरजस्त स्टॉक लेकर आया हूँ जिसके बारे मे आज हम सम्पूर्ण जानकारी देंगे मुझे लगता है यह स्टॉक एक माह मे कम से कम 1 से 10 प्रतिशत का रिटर्न दे सकता है |यह सारी जानकारी मेरे द्वारा रिसर्च कर आपके लिए संग्रहीत की गई है फिर भी आप सभी से अनुरोध है कि मेरे द्वारा प्रस्तुत स्टॉक की जानकारी के आधार पर निवेश करने के पहले  अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह लेकर निवेश करें | इस स्टॉक का मार्केट CAP. 266025 करोड़ है और पिछले साल की बिक्री 81000 करोड़ से ज्यादा का है  साथ ही साथ मे विदेशी संस्थागत निवेशक एवं घरेलू संस्थागत निवेशकों द्वारा इस कंपनी बहुत जबरजस्त निवेश है जो कि इस स्टॉक को बहुत आकर्षक बनाते है 

  • Market Cap₹ 266,025 Cr.
  • Current Price₹ 865
  • High / Low₹ 970 / 618
  • Stock P/E12.9
  • Book Value₹ 385
  • Dividend Yield0.12 %
  • ROCE5.15 %
  • ROE12.7 %
  • Face Value₹ 2.00
  • Reserves₹ 117,647 Cr.
  • Debt₹ 1,020,692 Cr.
  • Sales₹ 81,027 Cr.
  • Sales growth22.0 %
  • Profit after tax₹ 20,598 Cr.
  • Profit growth62.9 %
  • Debt to equity8.63
  • EPS₹ 67.0
  • Promoter holding8.19 %
  • FII holding49.4 %
  • Chg in FII Hold3.33 %
  • DII holding31.5 %

|एक्सिस बैंक भारत में निजी क्षेत्र का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है। बैंक बड़े और मध्य-कॉर्पोरेट, एमएसएमई, कृषि और खुदरा व्यवसायों को कवर करने वाले ग्राहक खंडों को वित्तीय सेवाओं का पूरा स्पेक्ट्रम प्रदान करता है। 

प्रमुख बिंदु 

बाजार के नेतृत्व

बैंक भारत में तीसरा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है।  यह क्रेडिट कार्ड का चौथा सबसे बड़ा जारीकर्ता है और 10 लाख से अधिक टर्मिनलों की स्थापित क्षमता के साथ भारत में दूसरा सबसे बड़ा व्यापारी-अधिग्रहण करने वाला बैंक है, जो वित्त वर्ष 22 में 30% की वृद्धिशील बाजार हिस्सेदारी प्राप्त करता है। 


अनुपात

पूंजी पर्याप्तता अनुपात - 18.54%

नेट इंटरेस्ट मार्जिन - 3.47% [3]

सकल एनपीए - 2.82%

नेट एनपीए - 0.73% [4]

कासा अनुपात - 45% [5]


शाखा नेटवर्क

FY22 के दौरान, बैंक ने अपने नेटवर्क में 164 शाखाएं जोड़ीं। वर्तमान में, इसकी कुल ~4,750 शाखाएं, 16,900+ एटीएम और नकद जमा/निकासी मशीनें और 145+ एसएमई केंद्र हैं। शाखाओं का क्षेत्रवार विभाजन इस प्रकार है:

मेट्रो - 30%

अर्ध-शहरी - 30%

शहरी - 23%

ग्रामीण - 17% [6]

ऋण पुस्तिका

खुदरा ऋण बैंक की ऋण पुस्तिका का 57% और कॉर्पोरेट और एसएमई ऋण खाता शेष 43% के लिए खाता है। रिटेल सेगमेंट ने FY16 में अपनी हिस्सेदारी 41% से बढ़ाकर FY22 में 57% कर ली है। 

रिटेल बुक

गृह ऋण खुदरा पुस्तक का 36% है, इसके बाद ग्रामीण ऋण (14%), LAP, ऑटो ऋण और व्यक्तिगत ऋण (प्रत्येक 11%), लघु व्यवसाय बैंकिंग (7%), क्रेडिट कार्ड (4%), वाणिज्यिक उपकरण ( 2%) और अन्य (4%)। 

बाजार में हिस्सेदारी

31 मार्च, 2022 तक, पारंपरिक बैंकिंग सेगमेंट में बैंक की संपत्ति में 5% बाजार हिस्सेदारी, जमा में 4.8% और अग्रिम में 6% है। डिजिटल बैंकिंग सेगमेंट में, यूपीआई में इसकी बाजार हिस्सेदारी 15%, मोबाइल बैंकिंग में 14% और भारत में क्रेडिट कार्ड सर्कुलेशन में 12% है।


खुदरा शुल्क मिक्स

बैंक विभिन्न माध्यमों से खुदरा शुल्क अर्जित करता है। खुदरा कार्ड 32% शुल्क के लिए खाते हैं, इसके बाद तीसरे पक्ष के उत्पाद (26%), खुदरा संपत्ति (24%), और शेष 18% शुल्क खुदरा देनदारियों और अन्य माध्यमों से आते हैं।

डिजिटल बैंकिंग

वित्त वर्ष 2012 में ~ 70% नए बचत खातों को डिजिटल रूप से सोर्स किया गया था। 78% कार्ड और 68% एफडी डिजिटल रूप से प्राप्त किए गए थे। 

सहायक संचालन

बैंक अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से कई व्यावसायिक प्रभागों का संचालन करता है:-

1. एक्सिस फाइनेंस लिमिटेड - यह एक एनबीएफसी है जिसके माध्यम से बैंक कॉर्पोरेट और खुदरा उपभोक्ताओं को क्रमशः भौगोलिक और व्यवसायों में थोक और खुदरा ऋण समाधान प्रदान करता है। 

2. एक्सिस कैपिटल लिमिटेड - यह निवेश बैंकिंग, इक्विटी पूंजी बाजार, संस्थागत स्टॉक ब्रोकिंग, विलय और अधिग्रहण सलाहकार आदि से संबंधित सेवाएं प्रदान करता है। इसने वित्त वर्ष 2022 में 44 ईसीएम लेनदेन पूरे किए, जिसमें 27 आईपीओ, 8 क्यूआईपी, 2 ओएफएस और 2 राइट्स इश्यू शामिल हैं। . इसने इक्विटी कैपिटल मार्केट में 10%+ मार्केट शेयर के साथ मार्केट लीडरशिप को बनाए रखा है। 

3. ए.ट्रेड्स लिमिटेड (67% शेयरहोल्डिंग)  यह व्यापार प्राप्तियों के वित्तपोषण की सुविधा के व्यवसाय में लगा हुआ है। यह RBI द्वारा MSMEs के लिए नकदी प्रवाह की सुविधा के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफ़ॉर्म ट्रेड रिसीवेबल्स डिस्काउंटिंग सिस्टम (TReDS) स्थापित करने की अनुमति दी गई तीन संस्थाओं में से एक है। इसके डिजिटल इनवॉइस डिस्काउंटिंग प्लेटफॉर्म 'इनवॉइसमार्ट' ने ₹ 27,000 करोड़+ के एमएसएमई इनवॉयस के वित्तपोषण की सुविधा देकर एक नया बेंचमार्क स्थापित किया है। वित्तीय वर्ष 21 की तीसरी तिमाही तक, इसकी बाजार हिस्सेदारी 37% थी। 

4. एक्सिस एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (75% शेयरहोल्डिंग) - यह म्यूचुअल फंड व्यवसाय के प्रबंधन की गतिविधियों का संचालन करती है। FY22 में इसका औसत AUM ~ 2,59,800 करोड़ था। 

5. एक्सिस ट्रस्टी सर्विसेज लिमिटेड - यह सेबी के साथ पंजीकृत है और डिबेंचर ट्रस्टी, सुरक्षा ट्रस्टी, सुरक्षा एजेंट, उधारदाताओं के एजेंट, प्रतिभूतिकरण के लिए ट्रस्टी और एस्क्रो एजेंट सहित विभिन्न ट्रस्टीशिप गतिविधियों को सफलतापूर्वक निष्पादित कर रहा है।

6. एक्सिस सिक्योरिटीज लिमिटेड - यह खुदरा ब्रोकिंग सेवाओं के कारोबार में है। इसका ग्राहक आधार 4.17 मिलियन है। 

7. फ्रीचार्ज - यह मर्चेंट एक्वायरिंग सर्विसेज, पेमेंट एग्रीगेशन सर्विसेज, पेमेंट सपोर्ट सर्विसेज और बैंक/फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन को बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट, म्युचुअल फंड्स के डिस्ट्रीब्यूशन मुहैया कराने के कारोबार में है। इसके पास 3 मिलियन+ मासिक अद्वितीय सक्रिय ग्राहकों का आधार है। 

अधिग्रहण - 2017 में, बैंक ने स्नैपडील से 385 करोड़ रुपये के सभी नकद लेनदेन में फ्रीचार्ज हासिल किया। 

8. एक्सिस म्यूचुअल फंड ट्रस्टी लिमिटेड (75% शेयरहोल्डिंग) - यह म्यूचुअल फंड व्यवसाय के लिए ट्रस्टी के रूप में कार्य करता है।

9. एक्सिस बैंक यूके लिमिटेड - यह यूके में बैंक की बैंकिंग सहायक कंपनी है और बैंकिंग की गतिविधियों का संचालन करती है। बैंक ने 31 मार्च, 2021 को अपनी सहायक कंपनी एक्सिस बैंक यूके लिमिटेड में ओपनपेड होल्डिंग्स लिमिटेड को 100% हिस्सेदारी की बिक्री के लिए एक शेयर खरीद समझौता किया है, और यह लेनदेन संबंधित यूके अधिकारियों द्वारा अनुमोदन के अधीन है।

मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ साझेदारी

FY20 में, बैंक ने एक रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया और मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में 30% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो आवश्यक विनियामक अनुमोदन के अधीन था। 

इसे प्रतिस्पर्धा आयोग से 2020 में मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में 20% हिस्सेदारी हासिल करने का संकेत मिला। 

Comments

Popular posts from this blog

एक बहुत अच्छा निवेश /GOOD INVESTMENT INapollo tyres ltd

          आज हम स्टॉक मार्केट मे निवेश करने हेतु आपके लिए एक बहुत ही जबरजस्त स्टॉक लेकर आया हूँ जिसके बारे मे आज हम सम्पूर्ण जानकारी देंगे मुझे लगता है यह स्टॉक एक माह मे कम से कम 1 से 10 प्रतिशत का रिटर्न दे सकता है |यह सारी जानकारी मेरे द्वारा रिसर्च कर आपके लिए संग्रहीत की गई है फिर भी आप सभी से अनुरोध है कि मेरे द्वारा प्रस्तुत स्टॉक की जानकारी के आधार पर निवेश करने के पहले  अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह लेकर निवेश करें | इस स्टॉक का मार्केट CAP. 20559 करोड़ है और पिछले साल की बिक्री 23000 करोड़ से ज्यादा का है एवं इस कंपनी के पास  CASH 11230   करोड़ है जिसके मुकाबले इस कंपनी पर कर्ज मात्र एवं मात्र  7152  करोड़ का है |साथ ही साथ मे विदेशी संस्थागत निवेशक एवं घरेलू  संस्थागत  निवेशकों द्वारा इस कंपनी बहुत जबरजस्त निवेश है जो कि इस स्टॉक को बहुत आकर्षक बनाते है | Market Cap :₹ 20,504 Cr. Current Price:₹ 323 High / Low:₹ 343 / 167 Stock P/E:25.9 Book Value:₹ 178 Dividend Yield:1.01 % ROCE:6.98 % ROE:5.49 % Face Value:₹ 1.00 Reserves:₹ 11,230 Cr. Debt:₹ 7,152 Cr. Sales:₹ 23,899 Cr. Sales g

मार्केट ज्ञान (शेयर बाजार अथवा स्टॉक मार्केट क्या है )

  अधिकतर स्टॉक मार्केट अथवा शेयर मार्केट की बात आते ही हमारे मन मे यह बात आती है की आखिर शेयर मार्केट अथवा स्टॉक मार्केट होता है और यहाँ पर कैसे कार्य कर सकते है आज हम बहुत ही सरल भाषा मे समझेंगे की शेयर मार्केट क्या होता है । बहुत ही कम कार्यवाही करके हम  ट्रैडिंग अर्थात dmat अकाउंट खोल सकते है जिसमे बहुत ही कम धनराशि की जरूरत पड़ती है | dmat account खोलने के लिए यहाँ क्लिक करें  जिस प्रकार से हम किसी मार्केट अथवा बाजार मे जाकर अपनी आवश्यकता का समान उस बाजार से खरीदते है उसी प्रकार ऐसा समझिए की यदि किसी कंपनी मे का शेयर हमे  खरीदना है तब हम नैशनल स्टॉक एक्सचेंज अथवा बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज से उस कंपनी का शेयर खरीद सकते है ऐसा समझे की नैशनल स्टॉक एक्सचेंज अथवा बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज एक प्रकार का बाजार है जहाँ पर कम्पनियों के  शेयर अथवा स्टॉक खरीदने अथवा बेचने का कार्य किया जाता है |और जिस प्रकार सामान्य बाजार मे यदि दुकान खोलनी है तो हमे दुकान का पंजीयन इत्यादि करवाने की आवश्यकता पड़ती है उसी प्रकार से यदि हमे शेयर मार्केट मे शेयर अथवा स्टॉक की खरीददारी अथवा बिकवाली करनी है तो उससे संबंधित

चमत्कारी मंत्र "ॐ नमः शिवाय"

                                                         "ॐ नमः शिवाय"                                                                     मंत्र                          श्री रुद्रम् चमकम् और रुद्राष्टाध्यायी में "नमः शिवाय" मंत्र देवनागरी लिपि  मे इस रूप में प्रकट हुआ है  ....................... ॐ नमः शिवाय सबसे लोकप्रिय हिन्दू मन्त्रों में से एक है और भगवान शिव का महत्वपूर्ण मन्त्र है। नमः शिवाय का अर्थ "भगवान शिव को नमस्कार" या "उस मंगलकारी को प्रणाम!" है। इसे शिव पञ्चाक्षर मन्त्र या पञ्चाक्षर मन्त्र भी कहा जाता है, जिसका अर्थ "पाँच-अक्षर का मन्त्र" (ॐ को छोड़ कर) है। यह भगवान शिव को समर्पित है। यह मन्त्र श्री रुद्रम् चमकम् और रुद्राष्टाध्यायी में "न", "मः", "शि", "वा" और "य" के रूप में प्रकट हुआ है। श्री रुद्रम् चमकम् का अंश है और रुद्राष्टाध्यायी, शुक्ल यजुर्वेद का भाग है। पञ्चाक्षर के रूप में 'नमः शिवाय' मंत्र का अध्ययन हम करेंगे ... 1.मन्त्र की उत्पत्ति 2.मन्त्र का विभिन्न